भारतीय सिनेमा के इतिहास में ऐसा शायद ही कोई होगा जो कमल हसन को नहीं जानता. कमल हसन सिनेमा के सबसे बहुमुखी अभिनेता है जो सिर्फ परदे पर ही नहीं बल्कि परदे के पीछे भी. वो एक अभिनेता होने के साथ साथ पटकथा लेखक, निर्देशक, फ़िल्म निर्माता, गीतकार, पार्श्व गायक और कोरियोग्राफर भी है. लेकिन हम कमल हसन के बारे में सिर्फ उनकी फिल्मो के माध्यम से ही जानते है. यहाँ हम उनके कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे है जो शायद ही किसी को पता हो.

 

12. Born Actor

कमल हसन महज सात वर्ष की उम्र में ही अपनी पहली फिल्म कलाथुर कन्नम्मा के लिए राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक जीत चुके है.

11. National Award record!

पुरे हिंदी सिनेमा में कमल हसन के नाम सबसे ज्यादे बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिलने का रिकार्ड है. जो तीन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार और एक सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय फिल्म के प्रोडूसर के लिए उन्हें मिला.

10. Filmfare Award record!

इसके अलावा कमल हासन को पांच भाषाओं में रिकॉर्ड उन्नीस फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिल चुका हैं – उन्होंने 2000 में नवीनतम पुरस्कार के बाद, संगठन से ख़ुद को पुरस्कारों से मुक्त रखने का आग्रह किया.

9. Oscar Award Entry!

भारतीय सिनेमा के रिकार्ड पहले अभिनेता है जिनकी 7 फिल्मों को ऑस्कर के लिए आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में दर्ज हुई है.

8. Universal Doner!

कमल हसन पहले अभिनेता है जिन्होंने 2002/08/15 को अपने मृत्यु के बाद मद्रास मेडिकल कॉलेज के लिए अपने शरीर को दान करने की घोषणा की है.

7. Record on record!

दुनिया में केवल एकलौते अभिनेता जिन्होंने 171 पुरस्कार जीते है (दोनों राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार सहित)

6. Kamal hasan multiplied!

कमल हसन ऐसे अभिनेता है जिन्होंने बहुमुखी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है. जैसे मूक भूमिका [पुष्पक], बौने की भूमिका [अप्पू राजा], महिला [चाची ४२०], बुढा इन्सान [हिन्दुस्तानी], जार्ज बुश, चाइनीज फाइटर, इत्यादि [दशावतारम]

5. Dual Magic

कमल हसन के नाप पर सबसे ज्यादे दोहरी भूमिका करने का रिकार्ड भी है. मुख्य फिल्मे है –अप्पू राजा, सोमोकद्धि सोकोकद्धि, पर्थल पासी थेरुम [एक बाल कलाकार के रूप में जेमिनी के जुड़वां बेटों के रूप में कमल हासन ने बाबू और कुमार की दोहरी भूमिका की], कल्यांरमण Kalyanaraman [जुड़वाँ भाई], Thoongadhey Thambi Thoongadhey , Punnagai Mannan, मेयर साब, इंडियन, हिन्दुस्तानी और अभय.

4. Michael Madhana Kama Rajan

Michael Madhana Kama Rajan.इस फिल्म में कमल हसन ने चार भूमिकाये निभायी है. ये तमिल में अब तक की सर्वश्रेष्ट हास्य फिल्म के रूप में जानी जाती है. इस फिल्म में कमल हासन ने माइकल (small time crook with husky voice), मदन गोपाल (a wealthy and brooding heir with english accent) कामेश्वर (naive cook who speaks pollakkad tamil) और राजू (a happy-go-lucky, street smart fire-fighter who speaks madras tamil) के किरदार में है.

3. So early!

कमल हासन ने 6 वर्षीय बाल कलाकार के तौर पर, ए. भीमसिंह द्वारा निर्देशित कलत्तूर कन्नम्मा से फ़िल्म-जगत में अपना पहला क़दम रखा, जो 12, अगस्त, 1959 को प्रदर्शित हुई. इस फ़िल्म में उन्हें दिग्गज तमिल अभिनेता जेमिनी गणेशन के साथ अभिनय का मौक़ा मिला, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार जीता. इसके बाद शिवाजी गणेशन और एम.जी. रामचंद्रन के साथ उन्होंने बाल कलाकार के रूप में पांच अन्य तमिल फ़िल्मों में काम किया

2. Sagar trivia!

1985 तक, कमल हासन ने कई हिन्दी भाषा की फ़िल्मों में अभिनय किया, जिनमें सागर भी शामिल है, जिसके लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार, दोनों में नामांकित होने वाले पहले अभिनेता बने. लेकिन उन्हें इस फिल्म में सिर्फ फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार का ही अवार्ड मिला.

1. Fan resource Management

कमल हासन पहले तमिल अभिनेता है जिन्होंने अपने प्रशंसक क्लब को कल्याण कार्यो के लिए संगठन के रूप में परिवर्तित किया है, और “कमल नरपानी इयक्कम क्लब” (कमल वेलफेयर एसोसिएशन) के माध्यम से समाज सेवा कीगतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल है. उनके प्रशंसक क्लब रक्तदान और नेत्र दान ड्राइव में का आय्प्जन करते है और स्कूल के छात्रों को शिक्षा सामग्री भी मुहैया कराते है. कमल हसन को उनके मानवतावादी कार्यो और धर्मनिरपेक्ष जीवन को बढ़ावा देने के लिए 2004 में अब्राहम कोवूर राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया. उन्हें 2010 में हृदयारागम परियोजना [ जो एचआईवी / एड्स से प्रभावित बच्चों के लिए फंड एकत्र्त्रित करने का कार्य करती है ] का राजदूत बनाया गया. सितम्बर 2010 में, कमल हासन ने चिल्ड्रेन कैंसर राहत कोष शुरू किया